Blockquote

Followers

25 May, 2013

डिस्टेंस लर्निंग कोर्स (दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम)


ऐसे युवा जो नौकरी करते हुए या अन्य किसी अन्य कारण से अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाते हैं या ऐसे लोग जिनमें लगातार पढ़ने की ललक रहती है, ऐसे लोगों के लिए डिस्टेंस लर्निंग कोर्स (दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम) एक बेहतर विकल्प है।
ये ओपन विद्यालय घर बैठे विद्यार्थियों को पाठ्‍यक्रम उपलब्ध कराकर उन्हें डिग्रियां प्रदान करने हैं। इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (इग्नू) दूरस्थ शिक्षा का देश में सबसे बड़ा संस्थान है। इसके अलावा भी कई प्रायवेट संस्थान हैं जो स्टूडेंट्‍स को डिग्रियां प्रदान करते हैं। इन विश्वविद्यालय या संस्थानों को यूजीसी द्वारा मान्यता भी प्राप्त होती है।
   देश के विश्वविद्यालयों में रेगुलर कोर्स में दाखिले के तामझाम और अड़चनों ने पत्राचार माध्यम को अब खूब लोकप्रिय बना दिया है। छात्रों की एक बड़ी तादाद मजबूरी में या मनपसंद ढंग से पढ़ने के लिए इस माध्यम की ओर तेजी से कदम बढ़ा रही है। क्लास और हर दिन की हाजिरी के झंझट से मुक्त होकर पढ़ने की आजादी देने वाला यह माध्यम अब देश के कई विश्वविद्यालयों में मौजूद है। रेडीमेड स्टडी मटेरियल के बलबूते कोर्स पूरा करने का शॉर्टकट रास्ता बता कर यह गांव से लेकर शहर तक के छात्रों के बीच अपनी पहुंच बखूबी बना रहा है। डिस्टेंस लर्निंग कोर्स (दूरस्थ शिक्षा पाठ्यक्रम) या नियमित रूप के माध्यम के कोई भी कोर्स ( PGDM Course, MBA Course, MCA Course and BBA, BCA & B.Com-Hons. Course etc ) करने के लिए आप हमे +91-7891155009 पर फोन कर सकते है ।

Loading...