Blockquote

Followers

10 March, 2012

वेटिंग लिस्ट की जगह बर्थ देने की गारंटी

रेलवे रिजर्वेशन के बावजूद सीट कंफर्म न होने वालों के लिए एक राहत भरी खबर है। रेल मंत्रालय 2012-13 के बजट में यात्रियों को कंफर्म टिकट की गारंटी दे सकता है। रेल मंत्री दिनेश त्रिवेदी ने लंबी वेटिंग लिस्ट की जगह बर्थ देने की गारंटी वाला एक आइडिया रेल बजट कमेटी के सामने रखा है। इसमें लंबी दूरी वाली ट्रेनों में वेटिंग टिकट पर यात्रा करने वाले यात्रियों पर खास फोकस रहेगा। त्रिवेदी ने हाल ही हुई रेलवे बोर्ड बैठक में यह आईडिया दिया। प्रस्तावित आइडिया के मुताबिक, किसी भी मार्ग पर तय सीटों से ज्यादा बुकिंग और लंबी वेटिंग लिस्ट होने पर एक अतिरिक्त ट्रेन चलाई जाएगी। इसमें वेटिंग लिस्ट वाले यात्रियों की सीट कंफर्म हो सकेगी।
त्रिवेदी ने आईडिया में कहा, हर रिजर्वेशन टिकट वाले यात्री को गारंटेड कंफर्म बर्थ मुहैया कराने की नीति पर मंत्रालय काफी सजग है। हालांकि जरूरत पड़ने पर इस सुविधा के लिए अतिरिक्त चार्ज लगाया जा सकता है। सूत्रों ने बताया, किसी भी ट्रेन में तकरीबन 700 से अधिक वेटिंग लिस्ट होने पर प्रस्तावित आइडिया में उसी रूट पर एक और ट्रेन चलाने की बात की गई है। हालांकि कोच और इंजन की सीमित संख्या के चलते इस पर पूरी तरह अमल करना संभव नहीं लग रहा है। फिर भी कुछ रास्तों के लिए ऐसी सुविधा चालू की जा सकती है।
दिलचस्प है कि रेल मंत्री के इस आइडिया को रेलवे बोर्ड के अधिकारियों ने काफी सराहा है। इनमें पॉलिसी बनाने वाले अधिकारी भी शामिल हैं।
Loading...