Blockquote

Followers

30 January, 2012

कम शिक्षित हैं , तो भी कैरियर के कई ऑप्शंस

Low education and jobs
उच्च शिक्षा वालों के लिए तो तमाम अवसर उपलब्ध हैं ही, यदि आप कम शिक्षित हैं या दसवीं पास हैं, तो भी कैरियर के कई ऑप्शंस आपके लिए उपलब्ध हैं...
सामान्य रूप से यह विश्वास किया जाता है कि कैरियर में अच्छा करने के लिए कम-से-कम ग्रेजुएट तो होना ही चाहिए। यह सच भी है, पर ऐसा नहीं है कि किसी कारणवश यदि कोई विद्यार्थी उच्च शिक्षा प्राप्त करने में असमर्थ होता है, तो उसके लिए रास्ते बंद हो जाते हैं। यहां तक कि जो अभ्यर्थी दसवीं पास या उससे भी कम शिक्षित हैं, उनके लिए भी तमाम मौके उपलब्ध हैं। एक बात और, कम शिक्षित होने के आधार पर नौकरी प्राप्त करने का मतलब यह कतई नहीं है कि आपके लिए सीमाएं बंध गईं। अपनी वर्तमान शैक्षणिक योग्यता के आधार पर कोई नौकरी प्राप्त करने के बाद आप चाहें तो उच्च शिक्षा भी प्राप्त कर सकते हैं। इसका एक फायदा यह भी होगा कि आपको काम का भी अनुभव हो जाएगा।


डिस्टेंस एजुकेशन से फायदा वैसे भी प्रोफेशनल कोर्सेज के इस जमाने में जनरल स्टडी में तीन-चार साल गंवाने के बजाय कोई जॉब पकड़ लेना और फिर नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग  या ओपन यूनिवर्सिटी डिस्टेंस एजुकेशन के माध्यम से उच्च शिक्षा या जॉब ओरियन्टेड डिग्री प्राप्त करके कैरियर को नई दिशा देना बुद्धिमानी भरा कदम है। कम शिक्षित युवाओं के लिए भी आईटीआई, पॉलीटेक्नीक, पैरामेडिकल, कंप्यूटर, टूरिज्म तथा अन्य प्रोफेशनल कोर्स करने के बाद रोजगार के अवसर उपलब्ध होने लगते हैं।
***************
अच्छा लगने पर ब्लॉग समर्थक बनकर मेरा उत्साहवर्द्धन एवं मार्गदर्शन करें |
vmwteam@live.com 
+91-9024589902:
+91-9044412246,27,12
Loading...